कस्टम गेमिंग लैपटॉप – एक गेमिंग लैपटॉप का निर्माण करते समय पांच बातों पर आपको अवश्य विचार करना चाहिए

This 15-inch Acer laptop for $150 is perfect for work and play | TechConnectवे दिन आ गए हैं जब आपको हंसी आती होगी यदि आप अपने भरोसेमंद लैपटॉप को ले कर एक ऑल-नाइट LAN पार्टी में जाते थे और हर किसी के पैरों पर खड़े विशालकाय कंप्यूटर टावरों के साथ लटकने की उम्मीद करते थे। आज के गेमिंग लैपटॉप कंप्यूटर में विशाल, कुरकुरा एलसीडी स्क्रीन, अत्याधुनिक वीडियो कार्ड और पूर्ण आकार के कीबोर्ड हैं। न केवल ये गेमिंग लैपटॉप कंप्यूटर मानक क्लंकी कंप्यूटर टॉवर के साथ लटका सकते हैं, बल्कि उन्हें किसी भी गेमर के सटीक विनिर्देशों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से कस्टम का आदेश भी दिया जा सकता है।

चूंकि इन लैपटॉप में बहुत सारे अनुकूलन योग्य घटक हैं, इसलिए एक मानक अभ्यास यह बनाने के लिए किया गया है कि कुछ “सिस्टम बिल्डर” को क्या कहते हैं। यह वह पृष्ठ है जहाँ आपको ड्रॉप-डाउन मेनू के माध्यम से घटकों को जोड़ना और घटाना है ताकि आपकी आवश्यकताओं और आपके बजट के लिए सबसे अच्छा गेमिंग लैपटॉप कंप्यूटर बनाया जा सके। इस प्रकार का पेज किसी के लिए गेमिंग लैपटॉप की खरीदारी की प्रक्रिया शुरू करने के लिए भारी हो सकता है, लेकिन यह बहुत ही प्रबंधनीय है यदि आप इसे एक समय में सिर्फ एक घटक लेते हैं।

गेमिंग लैपटॉप जीपीयू

यह गेमिंग लैपटॉप कंप्यूटर का दिल है। GPU (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) एक घटक है जो आपके गेमिंग अनुभव को बनाएगा या तोड़ देगा। यदि आपका GPU सूंघना नहीं है, तो आपके गेम नहीं खेलेंगे।

विशिष्ट मॉडलों में शामिल होने के बिना, क्योंकि वे हर समय बदलते हैं, कुंजी यह है कि ग्राफिक्स कार्ड कंप्यूटर के साथ संसाधनों को साझा नहीं करते हैं। गेमिंग लैपटॉप वीडियो कार्ड में बोर्ड पर अपनी मेमोरी होनी चाहिए। सामान्यतया, मानक ऑफ-द-शेल्फ लैपटॉप में यह सुविधा नहीं होगी। लैपटॉप वीडियो कार्ड के दो वर्तमान निर्माता एनवीडिया और एटीआई हैं।

स्क्रीन के बिना, आपके पास बहुत कुछ नहीं है

स्क्रीन के बिना गेमिंग लैपटॉप कितना अच्छा है जो वास्तव में आपके गेम को प्रस्तुत कर सकता है?
If you loved this write-up and you would certainly such as to obtain additional facts concerning best laptop in india kindly visit the webpage.
अब निश्चित रूप से, आप बाहरी मॉनिटर को कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन यदि आप वास्तव में उस बाहरी मॉनिटर के बिना अपने गेमिंग लैपटॉप पर नहीं खेल सकते हैं, तो आपका लैपटॉप वह सब मोबाइल नहीं है।

जबकि LCDs (लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले) के लिए प्रौद्योगिकी और शब्दावली अपने आप में एक संपूर्ण लेख ले सकती है, आपके नए गेमिंग लैपटॉप कंप्यूटर के लिए उपलब्ध एलसीडी विकल्पों में से चयन करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ प्रमुख बिंदु हैं: मूल संकल्प, पहलू अनुपात, वृद्धि और गिरने का समय, इसके विपरीत, देखने के कोण, और आकार।

देशी संकल्प। मूल रिज़ॉल्यूशन बस वह सेटिंग है जिस पर आपकी स्क्रीन सबसे स्पष्ट छवियों को प्रस्तुत करेगी। चूंकि गेम लगातार गति में हैं, थोड़ा नरम किनारों को अधिकांश गेमर्स परेशान नहीं कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि जब यह आपका गेमिंग लैपटॉप है, तो आप संभवतः इंटरनेट पर सर्फिंग जैसी अन्य चीजों के लिए भी इसका उपयोग करेंगे। यदि रिज़ॉल्यूशन आरामदायक नहीं है, तो आप इसका उपयोग करने का आनंद नहीं लेंगे।

आस्पेक्ट अनुपात। जैसा कि आप शायद जानते हैं, एक मूवी थियेटर स्क्रीन और एक टीवी स्क्रीन में अलग-अलग अनुपात होते हैं। इसी तरह, वाइडस्क्रीन प्रारूप गेमिंग लैपटॉप हैं और ऐसे लैपटॉप हैं जिनके मानक पहलू अनुपात हैं – जैसे कि टीवी। एक वाइडस्क्रीन प्रारूप गेमिंग लैपटॉप (16:10 अनुपात) के फायदे और नुकसान हैं। कई गेम में आज वाइडस्क्रीन मोड नहीं है। इसका मतलब है कि खेल स्क्रीन के पार फैल सकता है और विकृत हो सकता है या आप इसे काली पट्टियों के साथ चला सकते हैं जो पक्षों में भर जाते हैं। इसके आस-पास आने के रास्ते हैं, लेकिन अगर आप आउट ऑफ द बॉक्स परफेक्ट अनुभव चाहते हैं, तो वाइडस्क्रीन प्रारूप आपके लिए नहीं हो सकता है।

उस ने कहा, एक वाइडस्क्रीन एलसीडी वेब सर्फिंग और अन्य प्रकार की कंप्यूटर गतिविधियों के लिए बहुत सारे स्क्रीन रियल एस्टेट की पेशकश करता है, और एक विस्तृत प्रारूप सेटिंग में खेला जाने वाला खेल देखने का एक विस्तृत क्षेत्र प्रदान करता है। इस कारण से, वहाँ कुछ बहुत वफादार वाइडस्क्रीन प्यार करने वाले गेमर हैं।

वर्तमान और भविष्य की तकनीक के बीच संतुलन खोजने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और आपके कंप्यूटर की आदतें गेमिंग से परे हैं। यहां तक ​​कि इसकी सीमाओं के साथ, अधिकांश गेमिंग लैपटॉप कंप्यूटरों पर वाइडस्क्रीन प्रारूप पाया जाता है।

उथ्थान और पतन। वाक्यांश ‘वृद्धि और पतन का समय’ का उपयोग यह वर्णन करने के लिए किया जाता है कि एलसीडी परिवर्तनों पर कितनी तेजी से प्रतिक्रिया कर सकता है। अतीत में, एलसीडी को छवियों को प्रस्तुत करने में असमर्थता से ग्रस्त किया गया है जितनी तेजी से कंप्यूटर गेम उन्हें थूक सकते हैं। यह लैपटॉप गेमर्स के लिए एक बड़ी समस्या है क्योंकि अगर वे छवियों को ठीक से नहीं देख सकते हैं, तो वे गेम को ठीक से नहीं खेल सकते हैं। इस अंतराल का मतलब जीतना और मुश्किल से खेलने के बीच का अंतर हो सकता है।

सौभाग्य से, गेमिंग लैपटॉप एलसीडी एक लंबा सफर तय कर चुके हैं और वे केवल बेहतर हो रहे हैं। जब एक बार लैपटॉप स्क्रीन पर गेम करना असंभव था, तो आज के गेमिंग लैपटॉप एलसीडी 25 मिलीसेकंड या इससे कम वृद्धि और गिरने का समय प्रदान करते हैं, जबकि आमतौर पर ऑफ-द-शेल्फ लैपटॉप में 40 मिलीसेकंड या इससे कम वृद्धि और गिरावट का समय होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *